दुनिया का सबसे महंगा खून किस जानवर का होता है |

दुनिया का सबसे महंगा खून किस जानवर का होता है | रोचक जानकारी

By: विजय श्रीवास


जी हां, नीले रंग का खून। दुनिया में एक ऐसा भी जीव है जिसके खून का रंग नीला होगा है। इस जीव का नाम हॉर्सशू क्रैब (Horseshoe crab) है और इसका वैज्ञानिक नाम लिमुलस पॉलिफेमस (Limulus Polyphemus) है। ये एक बड़ा ही दुर्लभ प्रजाति केकड़ा (Crab) है, जो धरती पर कम से कम 45 करोड़ साल से हैं।

है ना गजब की बात आगे और भी सुनिए। यह केकड़ा (Crab) अटलांटिक, हिंद और प्रशांत महासागर में बसंत ऋतु से मई से लेकर जून तक की महीने तक पाए जाते हैं। इस केकड़ा (Crab) की सबसे खास बात यह है कि पूर्णिमा के समय में हाई टाइड के दौरान यह समुद्र की सतह पर तक आ जाते हैं।


11 लाख रुपये से ज्यादा का बिकता है खून 

इतना ही नहीं इस जीव का खून अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में कम से कम 11 लाख रुपये तक बिकता है। यह दुनिया का सबसे महंगा तरल पदार्थ (Liquid substance) भी कहा जाता है। जी हां, इस जीव के एक लीटर खून की कीमत 11 लाख रुपये से भी ज्यादा बताई जाती है।

वहीं हॉर्सशू क्रैब (Horseshoe crab) के खून का नीला होने का कारण है इसके खून में कॉपर बेस्ड हीमोसायनिन (Copper based hemocyanin) का होना, जो ऑक्सीजन (Oxygen) को शरीर के सारे हिस्सों में ले जाता है। वहीं अगर लाल खून की बात की जाए तो वो जीवों के शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के साथ आयरन काम करता है।


दवाई के लिए होता है खून का इस्तेमाल

हॉर्सशू क्रैब (Horseshoe crab) के खून का इस्तेमाल ज्यादातर दवाइयों को बनाने में किया जाता है। हर साल पांच करोड़ अटलांटिक हॉर्स शू क्रैब (Atlantic Horseshoe crab) का इस्तेमाल मेडिकल कामों में किया है। वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार हॉर्सशू क्रैब (Horseshoe crab) के नीले खून में तांबा मौजूद होता है। साथ ही इसमें एक खास तरह का रसायन भी होता है जो किसी बैक्टीरिया (Bacteria) के आसपास जमा हो जाता है और उसकी पहचान करता है।

 हॉर्सशू क्रैब (Horseshoe crab) का खून उनके दिल के पास छेद करके निकाला जाता है। एक केकड़े (crab) से तीस फीसदी खून निकाला जाता है फिर उन्हें वापस समंदर में छोड़ दिया जाता है। दस से तीस प्रतिशत केकड़े (crab) खून निकालने की प्रक्रिया में मर जाते हैं। इसके बाद बचे मादा केकड़ों को प्रजनन में चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है।

Comments

Popular posts from this blog

खुद के बारे में कुछ खास रोचक तथ्य

अयोध्या राम मंदिर से जुड़े कुछ विशेष रोचक तथ्य

ऐसे रहस्य जिनके खुलने पर इंसान ही नही, धरती का सम्पूर्ण भविष्य बदल जायेगा