India vs China Full Comparison

India vs China Full Comparison 


 By: Vijay Shrivas  24August 2020

दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस से जूझ रही हैं, लेकिन जहां से यह वायरस निकला यानी चीन वह अब युद्ध की तैयारियों में जुटा हुआ है। भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव (india china ladakh border) जारी है। इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (china president xi jinping) ने सेना से जंग की तैयारी को कह दिया है। यह युद्ध चीन के लिए 1962 जितना आसान नहीं होगा, भारत अब ड्रैगन को रोकने के लिए तैयार खड़ा होगा।


भारत-चीन के बीच लद्दाख में तनाव जारी है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने मंगलवार को अपनी सेना से कहा कि वे सबसे खराब स्थिति को ध्यान में रखते हुए जंग की अपनी तैयारियों को बढ़ाएं। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तीनों सेना प्रमुखों के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव पर बैठक की। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना के प्रमुख मौजूद रहे। दोनों तरफ जब इतनी टेंशन है तो ऐसे में जान लेना जरूरी हो जाता है कि किस देश की ताकत कितनी है। भारत और चीन में कौन कितना मजबूत है जानिए

 भारत से तीन गुना है रक्षा बजट

अभी 26 मई को ही चीन का रक्षा बजट आया है। इस साल इसे 179 बिलियन डॉलर रखा गया है, इसके पीछे देश के सामने खड़ी चुनौतियों को बताया गया है। पिछले साल के मुकाबले में इसे 6.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। भारत की बात करें तो हमारा रक्षा बजट साल 2020 के लिए 66.9 बिलियन डॉलर है। चीन का ताजा बजट इसका 2.7 गुना ज्यादा है।

किसके पास कितनी सेना


चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी में फिलहाल 22 लाख सक्रिय कर्मचारी हैं, जबकि भारत में यह संख्या 15 लाख है।

परमाणु हथियारों की संख्या में चीन आगे



चीन के पास कुल 260 परमाणु हथियार है तो दूसरी तरफ भारत के पास सिर्फ 110 परमाणु हथियार हैं।

दोनों एक दूसरे की मिसाइल रेंज की जद में


अगर युद्ध मिसाइलों का होता है तो भारत और चीन एक दूसरे की जद में हैं। भारत के पास 5 हजार किलोमीटर तक मार करनेवाली अग्नि-5 मिसाइल है। चीन का ज्यादातर हिस्सा इसकी रेंज में है। वहीं चीन के पास DF-41 मिसाइल है। 2019 में दिखाई गई इस मिसाइल के साथ दावा किया गया था कि यह 30 मिनट में अमेरिका पर हमला कर सकती है। इसकी रेंज 9,320 किलोमीटर है। इसे न्यूक्लियर हथियार ले जाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एयरक्राफ्ट के मामलों में चीन आगे


विमानों की संख्या में चीन फिलहाल हमसे आगे है। इसके पास 3,210 विमान हैं। वहीं भारत के पास 2,123 विमान। लड़ाकू विमानों की बात करें तो यह भारत के पास 538 हैं, वहीं चीन के पास 1,232 हैं। हेलिकॉप्टर भारत के पास कुल 722 वहीं चीन के पास 911 हैं।

चीन से सटे बॉर्डर पर कितना तैयार भारत


चीन के सीमावर्ती इलाके में भारत के पास 15 इनफैंटरी डिविजन (हर डिविजन में 12 हजार से ज्यादा सैनिक) हैं। इसके साथ ही तोपखाने, मिसाइलें, टैंक और एयर डिफेंस रेजिमेंट भी हैं।

राफेल के आने से मजबूत होगा भारत

भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल विमान का सौदा किया है। इनमें से चार जुलाई के आखिर तक भारत आ सकते हैं। इनका आना भारत को मजबूती देगा। फिछले दिनों LAC पर चीनी हेलिकॉप्टर उड़ते देखे गए थे। इसके साथ ही खबर है कि चीन ने लद्दाख के पास एयरबेस बनाकर फाइटर जेट वहां खड़े किए हैं।


Comments

Popular posts from this blog

खुद के बारे में कुछ खास रोचक तथ्य

अयोध्या राम मंदिर से जुड़े कुछ विशेष रोचक तथ्य

ऐसे रहस्य जिनके खुलने पर इंसान ही नही, धरती का सम्पूर्ण भविष्य बदल जायेगा